Kyabaat.com

Applications ke bare me hindi jankari

Idea Puk Code

अगर आप ये पोस्ट पढ़ने आये हे तो जरुर आप idea Puk code ढूंढ रहे है और आपका भी सिम लॉक हो चूका है। तो आईये थोरा डिटेल में जानते है की आखिर क्यों होता सिम लॉक और कैसे आप Idea, jio, Airtel puk code ले सकते है। और आगे आप कैसे सिम लॉक से बच सकते है।

idea puk code

आखिर कैसे होता है sim lock ?

ज्यादातर लोगो से अगर पुछा जाये की वो अपने मोबाइल को दुसरे लोगो के गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए क्या करते है ? तो अधिकतर लोगो का जवाब यही होगा की वो अपने फ़ोन में स्क्रीन लॉक लगाते हे सिक्यूरिटी के लिए। तो मेरा उन लोगो से पूछना हे की क्या हो अगर आपका फ़ोन चोरी हो जाये या गलत हाथो में पहुच जाये और वो व्यक्ति आपका सिम कार्ड निकाल कर दुसरे फ़ोन में लगा के आपके बैंक खाते से छेरखानी कर ले तो आप क्या करेंगे ? आपके स्क्रीन लॉक की सिक्यूरिटी तो धरी की धरी रह गयी।

तो इस के लिए कुछ समझदार लोग इस्तेमाल करते है सिम लॉक फीचर। इस फीचर से आप जब भी अपने फ़ोन को ओपन करेंगे तो आपको 4 या 6 अंको का कोड डालना होगा तब ही आप access कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति आपके सिम को निकाल कर दुसरे फ़ोन में डालकर सिम को access करेगा तो भी उस से सिम पिनकोड माँगा जायेगा तब ही वो access कर पायेगा

अब आपको ये तो मालूम चल गया होगा की सिम लॉक फीचर क्या है और क्या इसका इस्तेमाल है।

Idea Puk Code क्या है ? कैसे ढूंढे।

अब आप सोच रहे होंगे की अब ये idea puk code क्या है तो में आपको बता दू की जब हम सिम लॉक फीचर को इनेबल करते है तो हमे बार बार स्क्रीन ओपन करने में सिम लॉक पिन डालना होता access करने के लिए। अगर आप 3 से अधिक बार गलत पिन डालते है तो आपका फ़ोन लॉक हो जाता है और उसको उसे खोलने के लिए आपसे आपके सिम ka puk code माँगा जाता है।

idea puk code प्राप्त करने के तीन तरीके है :

  1. पहला तरीका है अगर आपने अपने सिम की पैकिंग सम्भाल के रखी हे तो उस पैकेजिंग में आप देख सकते है आपको idea puk code मिल जायेगा।
  2. आपने जिस से सिम लिया होगा रिटेलर से उनके पास अपनी बेची हुई सिम का puk code होता है अगर सिम ज्यादा पुरानी नहीं हो तो ये तरीका जरूर काम करेगा।
  3. तीसरा और अंतिम तरीका है कस्टमर केयर जैसे की आप सब को मालूम है की जब भी हमे कोई चीज के बारे में ज्यादातर जानकारी लेनी होती है तो हम उस कम्पनी की कस्टमर केयर को फ़ोन लगते है तो इस केस में भी यही होता है। आप खुद कस्टमर केयर को 199 पर कॉल कर के उनसे बात कीजिये और उनसे puk code मांगिये वो वेरिफिकेशन के लिए आपके पर्सनल डिटेल पूछेंगे जैसे नाम, पता , जन्मतिथि वगैरह वेरिफिकेशन के बाद वो आपको idea puk code दे देंगे।

Puk Code मिल जाने के बाद क्या करे ?

puk code मिलने के बाद उसे अपने फ़ोन में डालिए और पिन रिसेट कीजिये और फिर सेटिंग में जाने के बाद उसे डिसएबल कर सकते है या चालू रख सकते है। तो आप को ये जानकार कैसे लगी हमे कमेंट में जरुर बताये और कोई सुझाव हो तो भी जरुर बताये।

ये भी पढ़े :

गूगल मेरा नाम क्या है ?